Mayapuri – Biggest Scrap Market in Asia

Mayapuri – Biggest Scrap Market in Asia

मायापुरी एशिया की सबसे बडी स्क्रेप मार्केट :

मशीनों के निरंतर बड़बड़ाहट कभी नहीं रुकता है एक वाहन का टकराने को ध्वस्त किया जाना, पत्थर से भरे हुए मार्गों पर धातु के टायर की आवाजाही, जेसीबी की आवाज़ जो इंजन के चारों ओर घूमती है, और जब दूसरे के बाद एक दूसरे पर फेंक दी जाती है तब भागों का समूह होता है ये एक वाहन स्क्रैप बाजार की sensual पहचान हैं।

मायापुरी मार्केट मै होता क्या है :

मायापुरी जंक मार्केट भारत का सबसे बड़ा है रिटेल में या नीलामी से लाए गए वाहन मायापुरी की यात्रा करने के लिए अपने गंदे गलियों में खत्म हो रहे हैं। एक ट्रक को डेढ़ घंटे में खत्म किया जा सकता है और एक कार और कम समय मै हो जाएगी। फिर से बिकने वाले भागों को निकाला जाता है और उन्हें दूसरी ओर की दुकानों में ले जाया जाता है और शेष धातु स्क्रैप डीलरों के लिए छोड़ दिया जाता है। वे अवशेषों से धातु एकत्र करते हैं सीटें, रबर और प्लास्टिक अभी तक छोटे स्क्रैप डीलरों द्वारा इकट्ठे हुए हैं। और महिलाओं और बच्चों द्वारा आखिरी सा बचा हुआ जो मैग्नेट का उपयोग धातु की धातु को इकट्ठा करने के लिए करते हैं जो सड़कों पर गिरता है और प्लास्टिक और तारों को जला देता है जो धातु सामग्री के लिए इकट्ठा किए जाते हैं।

फिर स्क्रैप को गांठों में दबाया जाता है जो भट्टियों में आगे की प्रक्रिया के लिए पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और हरियाणा जैसे देश के दूसरे हिस्सों की यात्रा करते हैं। भट्टियां करीब 1650 डिग्री सेल्सियस तापमान पर स्क्रैप पिघलती हैं और उन्हें पिग आयरन में परिवर्तित कर दिया है। पिग आयरन तो किसी भी आकार ले सकते हैं। चक्र अब पूरा हो चुका है। एक ट्रक या वाहन को अब पुनर्नवीनीकरण किया गया है और एक नया रूप अर्जित किया है।

कुछ जरुरी बाते :

भारत ने अपने धातु के कचरे का 20-25% पुनर्नवीनीकरण किया है जो इसकी आवश्यकताओं के लिए भी अपर्याप्त है। एक असंगठित उद्योग, यह निजी लोगो के हाथों में चला जाता है, जिसमें सरकार से कुछ हस्तक्षेप या मदद की जाती है।

(India recycles 20–30% of its metal waste which is way too insufficient for its requirements. An unorganized industry, it runs in the hands of private players with little intervention or help from the government )

 

 

Related Post

2 thoughts on “Mayapuri – Biggest Scrap Market in Asia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *